Home National जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा पर पाइप बम से हमला

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा पर पाइप बम से हमला

2
0

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा पर जानलेवा हमला होने की खबर है। यह हमला वहाँ के शहर वाकायामा में तब हुआ है जब वो लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति ने उन पर पाइप बम फेंका। हालाँकि जापानी प्रधानमंत्री के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल कर किसी बड़ी अनहोनी को टाल दिया। हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह घटना शनिवार (15 अप्रैल 2023) की बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तय समय के मुताबिक पीएम किशिदा जापान के वाकायामा शहर में लोगों को सम्बोधित करने आए थे। इस दौरान आम लोगों की भीड़ उन्हें सुनने आई थी। भीड़ के बीच से ही एक व्यक्ति ने पाइप बम निकाल कर उनकी तरफ फेंका। इससे पहले वह बम फट पाता, जापानी सुरक्षा बालों ने प्रधानमंत्री किशिदा को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। उनके निकलने के कुछ देर बाद धमाका हुआ। आस-पास मौजूद लोगों के मुताबिक यह धमाका काफी तेज आवाज में हुआ।

इस घटना के बाद कार्यक्रम में मौजूद लोगों के बीच अफरातफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे जिन्हे सुरक्षाकर्मियों ने संभालने की कोशिश की। इस बीच घटना के कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। एक वायरल वीडियो में पुलिस वालों को एक हमलावर को काबू करते देखा जा सकता है। घटना में किसी के मारे जाने की कोई सूचना नहीं है। गिरफ्तार हुए व्यक्ति से पुलिस पूछताछ कर रही है। अभी तक हमले की वजह या हमलावर की मंशा का पता नहीं चल पाया है।

हमले के दौरान जमा भीड़ सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थकों की थी। प्रधानमंत्री के साथ मौके पर एक उम्मीदवार भी मौजूद था। कुछ मीडियाकर्मी भी वहाँ पर खड़े थे। घटना के बाद प्रधानमंत्री किशिदा के तमाम कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि लगभग 9 माह पहले 8 जुलाई 2022 में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे की जापान में ही एक व्यक्ति ने हत्या कर दी थी। हत्या के लिए बंदूक का प्रयोग किया गया था जो हमलावर ने अपने घर में बनाई थी।