Home National गरीबों को 3 महीने और मिलेगा फ्री राशन, केंद्रीय कर्मचारियों का 4%...

गरीबों को 3 महीने और मिलेगा फ्री राशन, केंद्रीय कर्मचारियों का 4% बढ़ा DA: पर्व-त्योहारों से पहले मोदी सरकार का फैसला

10
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले फ्री राशन की स्कीम की अवधि और बढ़ा दी है। यह समय सीमा 2 दिन बाद 30 सितम्बर 2022 को समाप्त हो रही थी, जो अब दिसम्बर 2022 तक जारी रहेगी।

यह निर्णय आज बुधवार (28 सितम्बर 2022) को हुई बैठक में लिया गया। यह योजना लॉकडाउन के दौरान मार्च 2020 में लॉन्च हुई थी। इस योजना से लगभग 80 करोड़ लोग लाभ पाते हैं। इस निर्णय की पुष्टि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की।

अपने ट्वीट में पीयूष गोयल ने केंद्र सरकार के इस कदम को ‘त्यौहार का उपहार’ कहा है और प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है। इस योजना के तहत 80 करोड़ नागरिकों को हर माह 5 Kg अनाज फ्री दिया जाता है।

योजना के विस्तर के बाद अब अगले 3 माह में 122 लाख मीट्रिक टन अनाज और बाँटा जाएगा। दिसंबर 2022 तक इस योजना के 28 माह पूरे हो जाएँगे। तब तक कुल बँटे अनाज की अनुमानित मात्रा 1121 लाख मीट्रिक टन होगी, जिस पर लगभग 3.91 लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

केंद्रीय कर्मचरियों के DA में 4% बढ़ोत्तरी

पर्व-त्यौहारों के इस मौसम में कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचरियों को भी बड़ा तोहफा मिला है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोत्तरी की है। इस बढ़ोत्तरी का लाभ 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा।

इस बढ़ोत्तरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38% हो चुका है। यह बढ़ोत्तरी जुलाई 2022 से लागू मानी जाएगी। सरकारी आदेश के अनुसार कर्मचारियों का बकाया भुगतान अगले माह के वेतन के साथ दे दिया जाएगा।