Home National अब्दुल, अकबर, इस्माइल समेत 11 ने घर में घुसकर तलवार से किया...

अब्दुल, अकबर, इस्माइल समेत 11 ने घर में घुसकर तलवार से किया हमला, भुनेश्वर साहू की मौत: छत्तीसगढ़ में पुलिस टीम को भी बनाया निशाना

5
0

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में मामूली विवाद के चलते मुस्लिमों ने तलवार से हमला कर एक हिंदू युवक की हत्या कर दी। हिंदू और मुस्लिम समाज के लोगों के बीच हुए इस विवाद में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। हालात से निपटने के लिए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। घटना शनिवार (8 अप्रैल, 2023) की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा के बिरनपुर गाँव का है। वहाँ दो स्कूली छात्रों के बीच साइकिल की टक्कर हो गई थी। इसको लेकर एक मुस्लिम युवक ने एक हिंदू छात्र के हाथ पर काँच की बोतल से हमला कर दिया। इस हमले में हिंदू छात्र का हाथ फैक्चर हो गया। घटना की जानकारी दोनों छात्रों के घर पर पहुँचने से विवाद और बढ़ गया। मुस्लिम भीड़ ने हिंदुओं के घर में घुसकर तलवार से हमला कर दिया। हमले में भुनेश्वर साहू नामक व्यक्ति की मौत हो गई।

हिंदू और मुस्लिमों के बीच हुए इस विवाद में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए साजा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। वहीं गंभीर रूप से घायलों को राजधानी रायपुर रेफर किया गया। घटना की जानकारी मिलने पर मामले को शांत कराने के लिए पुलिस जब बिरनपुर गाँव पहुँची तो मुस्लिमों ने पुलिस टीम पर भी हमला कर दिया। इस हमले में सब इंस्पेक्टर बीआर ठाकुर समेत 3 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

4 महीने पुराने मामले को कहा जा रहा विवाद की जड़

बिरनपुर गाँव में करीब 4 महीने पहले भी सांप्रदायिक विवाद हुआ था। दरअसल, तब एक मुस्लिम युवक ने हिंदू लड़की से शादी कर ली थी। हिंदू संगठनों ने इस शादी का विरोध किया था। कहा जा रहा है कि इस शादी को लेकर दोनों पक्षों के बीच झगड़ा भी हुआ था। हालाँकि, उस समय यह झगड़ा शांत हो गया। लेकिन गाँव में हिंदू और मुस्लिमों के बीच हुआ यह विवाद खाई में बदल गया। इसके बाद अब साइकिल की टक्कर की टक्कर के मामूली विवाद में मुस्लिमों ने हिंदू की हत्या कर दी।

धारा 144 लागू, छावनी में तब्दील हुआ बिरनपुर

रिपोर्ट्स में जलील खान, नवाब खान, रसीद खान, बसीर खान, रसीद खान, शेरा खान, अब्दुल खान, अकबर खान, नाजीर खान, जनाब मोहम्मद, अयूब खान, आलीम खान, शकील खान, इस्माइल खान, जाहेद खान, कलाम खान, अनवर खान, हाफीज खान, अमीर खान, जूदगु खान को हत्या और हमला करने का आरोपित बताया जा रहा है। पुलिस 9 आरोपितों को गिरफ्तार चुकी है। अन्य की तलाश की जा रही है। फिलहाल गाँव मे धारा 144 लागू कर दी गई है। जगह-जगह पुलिस की भी तैनाती की गई।