Home Gadgets WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा वॉयस मैसेज के लिए तगड़ा...

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा वॉयस मैसेज के लिए तगड़ा फीचर

43
0
WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा वॉयस मैसेज के लिए तगड़ा फीचर


हाइलाइट्स

  • WhatsApp में जुड़ने वाला है एक नया फीचर
  • वॉइस मैसेज के लिए होगा बेहद ख़ास
  • यूजर्स का एक्सपीरियंस होगा पहले से बेहतर

नई दिल्ली। WhatsApp अपने फीचर्स को और ज्यादा सेफ और सिक्योर के साथ साथ आसान बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में कंपनी ने अपने आगामी कई नए फीचर्स की टेस्टिंग की है। जोकि WhatsApp यूज़र्स के लिए अच्छी खबर हैं| व्हाट्सप्प अपने फीचर्स को लगातार अपडेट करता रहता है जिस की वजह से अभी तक कोई दूसरा सोशल मैसेजिंग ऐप इसकी टक्कर में नहीं खड़ा हो पाया है।

ये हैं भारत के सबसे सस्ते प्रीमियम इयरबड्स, 1 हजार से भी कम कीमत में है उपलब्ध

WhatsApp की सभी लेटेस्ट अपडेट्स की जानकारी WAbetainfo अपनी वेबसाइट पर करती है। अभी हाल ही में Wabetainfo ने एक नयी जानकारी दी है व्हाट्सएप में वॉयस मैसेज को लेकर। WhatsApp पर वॉयस मैसेज भेजने की सुविधा काफी पहले से है और ये यूज़र्स में काफी पॉपुलर भी है। अब वॉयस मैसेज को और बेहतर बनाने पर काम हो रहा है| वॉयस मैसेज में एक नया फीचर जोड़ा जा रहा है।

आइये बताते हैं आपको व्हाट्सप्प द्वारा टेस्ट किया जा रहे नए फीचर्स के बारे में

अभी Wabetainfo ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट दिया था कि व्हाट्सएप अपने वॉयस मैसेज फीचर में बदलाव कर रहा है। हाल ही में WhatsApp ने एक नए फीचर की टेस्टिंग की थी| वॉयस मैसेज को पॉज करने के लिए इस नए फीचर की टेस्टिंग की गयी थी। अब तक WhatsApp पर केवल एक बार में वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने का ऑप्शन है। अभी वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करते समय अगर किसी वजह से रुक गए तो पूरा मैसेज दोबारा रिकॉर्ड करना पड़ता है| अब वॉयस मैसेज को पॉज करके आगे रिकॉर्ड करने का फीचर डेवेलप किया जा रहा है, और इसी फीचर की टेस्टिंग हुयी थी।

इस फीचर के आने के बाद WhatsApp पर वॉयस मैसेज रिकॉर्ड रोकने और फिर से रिकॉर्ड करने के लिए परेशान नहीं होना होगा| तो है न ये एक बड़ी खबर|
इसके साथ ही हो सकता है कि व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से यूज़र्स के चैट बैकअप को एन्क्रिप्ट कर सकता है| यदि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को इनेबल करने पर यूज़र्स iCloud पर अपने बैकअप को किसी भी अनधिकृत एक्सेस से बचा सकते हैं।

WhatsApp ने सबसे पहले iOS beta ऐप पर इस फीचर की टेस्टिंग की थी। उसके बाद इस फीचर की एंड्राइड वर्ज़न पर भी टेस्टिंग की थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि चैट बैकअप को पासवर्ड या 64 अंकों की एन्क्रिप्शन की की मद्दद से एन्क्रिप्ट किया जाता है। चैट बैकअप के एंड-टू-एंड होने से व्हाट्सएप, फेसबुक और ऐप्पल या कोई भी यूज़र्स के कंटेंट को नहीं पढ़ सकते हैं। तो यूज़र के डाटा सिक्योरिटी को लेकर ये फुल प्रूफ है।

Wabetainfo ने अपनी वेबसाइट पर एक डेमो वीडियो डाला था जिसमें दिखाया गया था कि वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करना बंद करने पर एक और रिकॉर्ड बटन मिलेगा, जिसे दबाने पर वॉयस नोट की रिकॉर्डिंग फिर से शुरू हो जाएगी। उससे डिलीट नहीं करना पड़ेगा बल्कि उससे आगए रिकॉर्ड कर पाना मुमकिन होगा| जानकारी के लिए बता दें कि यह फीचर अभी बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

अभी तक WhatsApp पर एक बार में एक ही काम कर सकते है या तो वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं या फिर व्हाट्सएप टेक्स्ट मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं| दोनों चीजें एक साथ नहीं की जा सकती। पहले खबर ये भी थी कि WhatsApp वॉयस मैसेजिंग से जुड़े एक और फीचर पर भी काम कर रहा था। इस फीचर में अगर किसी का लम्बा वॉयस मैसेज मिला हो और साथ में किसी का WhatsApp टेक्स्ट मैसेज आ जाये तो उस ऑडियो को सुनते हुए उस टेक्स्ट मैसेज का रिप्लाई किया जा सकेगा। यानि WhatsApp पर वॉयस मैसेज सुनने के साथ-साथ टेक्स्ट मैसेज का भी जवाब दे सकते हैं।

अब रिमोट से चला पाएंगे घर की लाइट और पंखे, बस लगवाना पड़ेगा ये सस्ता गैजेट, फिर बैठे-बैठे होगा सारा काम

अगर ये फीचर जल्द ही रोल आउट हो जाते हैं तो यकीनन WhatsApp आने वाले समय में अपनी लोकप्रियता को और मजबूत कर लेगा और आने वाले समय में दूर दूर तक उसके मुक़ाबले में कोई नहीं होगा। फ़िलहाल इंतज़ार है इन फीचर्स के रोल आउट का |