Home Gadgets top cryptocurrencies: लोगों को घर बैठे लखपति बना रही हैं ये Cryptocurrencies,...

top cryptocurrencies: लोगों को घर बैठे लखपति बना रही हैं ये Cryptocurrencies, निवेश के बाद मिल रहा है तगड़ा रिटर्न! – these cryptocurrencies gives best returns to investors in last two months

54
0


हाइलाइट्स

  • क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ रहा है निवेश
  • अब लोग पहले से ज्यादा कर रहे हैं इसमें इन्वेस्ट
  • निवेश पर मिल रहा है भारी रिटर्न

नई दिल्ली। Crypto Market में लगातार निवेशकों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हाल के दिनों में cryptocurrencies की मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। cryptocurrencies में लोगों की दिलचस्पी भी बढ़ रही है। हम आपको आज उन टॉप cryptocurrencies के बारे में बताने वाले हैं, जिनका पिछले दो महीने से बेस्ट प्रदर्शन रहा है। इनमें निवेशकों को काफी ज्यादा निवेश देखने को मिला है।

बनाना चाहते हैं Instagram से दूरी तो इस तरह करें अकाउंट Delete या Deactivate

अगर आपने दो महीने पहले बिटकॉइन (Bitcoin) में 10,000 रुपये का निवेश किया है, तो आपका नेट इन्वेस्टमेंट आज 14,000 रुपये से थोड़ा अधिक होगा। वहीं, एथेरियम (Ethereum) में निवेश का भी लगभग समान ही परिणाम देखने को मिलेगा। लेकिन अगर आपने मच-हाइप्ड टोकन शीबा इनु (token Shiba Inu) में निवेश किया होता, तो इन 60 दिनों के भीतर आपको कुल लगभग 74,000 रुपये प्राप्त होते। अगर आप इस पैसे को शीर्ष प्रदर्शन करने वाले क्रिप्टो कडेना में से एक में डालते हैं, तो आपका मूल 10,000 रुपये बढ़कर 1,57,000 रुपये हो जाएगा ।

ये सब सुनकर शायद आपको ये सपनों के सामान की तरह लग सकता है, लेकिन ये पिछले दो महीनों में यानी 11 सितंबर से 11 नवंबर तक क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट प्रदर्शन से बहुत वास्तविक संख्या हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया हर दिन नए फॉलोअर प्राप्त कर रही है, क्योंकि हर निवेश का अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाह रहा है। बेशक, अधिक निवेशक इन डिजिटल मुद्राओं/करेंसी में अधिक से अधिक धन प्रवाहित/इन्वेस्ट कर रहे हैं।

हुआ लेकिन जल्द ही उभर भी गया. फिलहाल बाजार में कई Cryptocurrency मौजूद हैं लेकिन कुछ ही Cryptocurrency ऐसी हैं जो ज्यादा सुर्खियां बटोरती हैं. ऐसे में आज यहां मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से टॉप-5 क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बताने वाले हैं जिनमें निवेशकों का काफी ज्यादा निवेश देखने को मिल रहा हैMarket में जबरदस्त उतार-चढ़ाव आए हैं। बुधवार को मार्केट क्रैश भी हुआ लेकिन जल्द ही उभर भी गया।

इस स्काई हाई ग्राफ को देखकर किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है, जो लंबे समय से क्रिप्टो मार्केट की निगरानी कर रहा है। लेकिन नए निवेशकों के लिए, यह एक वास्तविक दुविधा हो सकती है कि किस क्रिप्टो क्वाइन या टोकन का बैकअप लिया जाए। यह च्वाइस बहुत सारे फैक्टर्स पर निर्भर करती है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न भी हो सकते हैं। अगर आप पिछली अवधि में सर्वश्रेष्ठ दौड़ लगाने वाली क्रिप्टो करेंसी को चुनते हैं, तो आपको केवल प्रदर्शन चार्ट देखना होगा और यह एक बहुत ही आसान काम है।

यहां, हम इनमें से कुछ क्रिप्टोकरेंसीज पर फोकस कर रहे हैं, जिनके पिछले दो महीने बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन वाले रहे हैं, और उनके निवेशकों को महत्वपूर्ण वित्तीय रिजल्ट्स भी मिले हैं। ध्यान दें कि यह विश्लेषण मार्केट की भविष्यवाणी के लिए बिल्कुल नहीं है, बल्कि क्रिप्टोकरेंसी के प्रदर्शन का एक मात्र ऑब्जर्वेशन और निवेशकों के लिए उनकी क्षमता का एक संकेत है।

टॉप परफॉर्मेंस करने वाले क्रिप्टो कॉइंस

सबसे पहले आइए हम पिछले दो महीनों के भीतर कुछ टॉप परफॉर्मेंस देने वाले क्रिप्टो कॉइंस पर फोकस करते हैं। ध्यान दें कि इसमें आइडियल रूप से ऐसे कॉइंस शामिल होने चाहिए जो बाजार मूल्य/मार्केट वैल्यू के मामले में सबसे अधिक ग्रो करें, लेकिन अगर आप इसे इस तरह से देखते हैं तो क्रिप्टोकरेंसी बाजार थोड़ा मुश्किल है।

इसे आसानी से समझने के लिए एक सिंपल फैक्ट बताते हैं – पिछले दो महीनों के भीतर 10 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में 1,000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इसका मतलब हुआ कि आपके 10,000 रुपये के निवेश पर 1 लाख रुपये से अधिक का रिटर्न मिला है।
हालांकि यह देखने में काफी आकर्षक लग सकता है, ये कॉइंस अक्सर व्यापक दर्शकों से दूर रहते हैं और सार्वजनिक व्यापार/पब्लिक ट्रेडिंग के लिए बहुत कम प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड होते हैं।

इस प्रकार से हम उन क्रिप्टोकरेंसी पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिनकी वैश्विक क्रिप्टो बाजार में एक स्थापित उपस्थिति है और इस तरह के एक-शॉट चमत्कार की तुलना में नेचर में बहुत अधिक स्थिर भी हैं। इस संबंध में कुछ टॉप प्रदर्शन/ परफॉर्मेंस करने वाले क्रिप्टो कॉइंस से जुड़ी जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं।
ये हैं टॉप परफॉर्मेंस वाले क्रिप्टो कॉइंस की लिस्ट :

Fantom

एक स्केलेबल स्मार्ट-कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म जो डेवलपर्स को विकेंद्रीकृत/ डिसेंट्रलाइज एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाता है, पिछले कुछ महीनों में फैंटम हॉट कॉइन रहा है। ऊपर बताए गए दो महीनों की शुरुआत में ये क्रिप्टोकरेंसी लगभग 100 रुपये पर कारोबार कर रही थी। 60 दिनों के बाद इस आर्टिकल के लिखने के समय ये 213 रुपये के मूल्य पर है, जिसमें 79 प्रतिशत की अमेजिंग वृद्धि दर्ज की गई है।

Polkadot

कई ब्लॉकचेन को इंटरऑपरेबल बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए पोलकाडॉट ने सितंबर के दूसरे सप्ताह में लगभग 2,500 रुपये से बढ़कर आज 3900 रुपये की वृद्धि हासिल की है। यह लगभग 52 प्रतिशत की एक और बुल रैली के बराबर है, जिससे सिक्के/कॉइन में लोगों की भारी दिलचस्पी पैदा हुई है।

Binance Coin

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसीज एक्सचेंज के पर्सनल क्रिप्टो कॉइन, बिनेंस कॉइन ने पिछले 60 दिनों में 51.63 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। इसने इस अवधि की शुरुआत लगभग 29,000 रुपये की कीमत से की थी और वर्तमान में जिसके एक सिक्के/कॉइन के लिए 50,000 रुपये से अधिक का मूल्य दर्ज की गई है।

Bitcoin

बाजार पूंजीकरण के मामले में सभी क्रिप्टोकरेंसी के गॉडफादर बिटकॉइन में पिछले 60 दिनों की अवधि में 42.43 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। दुनिया में सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी ने सितंबर के अंत में अपने मूल्य में गिरावट देखी थी, जो अक्टूबर के शुरुआती दिनों तक चली। लेकिन उसके बाद से बिटकॉइन निवेशकों को प्रभावशाली रिटर्न दे रहा है। खबर लिखे जाने तक इसकी बाजार कीमत 52 लाख रुपये के आसपास है.

Ethereum

बिटकॉइन के बाद पिछले दो महीनों में एथेरियम ने लगभग 37 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इस अवधि की शुरुआत में, इथेरियम का कारोबार लगभग 2.43 लाख रुपये था, जिसका मूल्य खबर लिखने के समय 3.77 लाख रुपये था।

ये वो क्रिप्टोकरेंसी थीं, जिनका बाजार पूंजीकरण/ मार्केट कैपिटलाइजेशन मजबूत है और पिछले दो महीनों में उनके मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को भी मिली है। आम आदमी के शब्दों में, ये क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में “सुरक्षित दांव” हैं। हालांकि इसे निवेश सलाह के रूप में न लें, और इनमें से किसी में भी निवेश करने से पहले अपनी खुद की रिसर्च करना सुनिश्चित करें।

बेशक, किसी भी तरह से ये क्रिप्टो कॉइंस नहीं हैं, जिन्होंने उच्चतम वृद्धि का अनुभव किया है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इस तरह के असामान्य मूल्य उछाल ज्यादातर नए कॉइंस में देखे जाते हैं, जो बहुत रिस्क-फ्री निवेश नहीं हैं। यदि आप अभी भी इसमें रुचि रखते हैं, तो आपको बता दें कि कुछ ऐसे सिक्के/कॉइंस जो पिछले दो महीनों में सामने आए हैं, वे हैं कडेना, एडवांस्ड टेक्नोलॉजी कॉइन, पेगनेट, एक्रोमा, रैबिट कॉइन आदि। डॉटडाउन और टीआरएक्सडाउन वे हैं, जिन्होंने सात अंकों के प्रतिशत के मूल्यों में आश्चर्यजनक वृद्धि देखी है। उदाहरण के तौर पर आपको बताएं, तो TRXDown में आपका 10,000 रुपये का निवेश दो महीनों में 52,68,26,200 रुपये हो गया होता।

टॉप परफॉर्मेंस वाले करने वाले क्रिप्टो टोकन्स

यहां हम आपको बता दें कि क्रिप्टो टोकन, क्रिप्टो कॉइंस से अलग होते हैं और मौजूदा ब्लॉकचेन नेटवर्क पर आधारित हो सकते हैं। इसलिए, क्रिप्टो कॉइंस की तुलना में इन्हें बनाना भी आसान है, जिस पर काम करने के लिए अपने स्वयं के ब्लॉकचेन की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि बाजार में क्रिप्टो टोकन की बाढ़ सी आ गई है।

ये टोकन्स वाइल्ड रोलरकोस्टर की साइड की तरह हैं, जिसे सभी शॉर्ट-टर्म निवेशक ढूंढ रहे हैं। हालांकि ये सुनिश्चित करें कि आप अपनी मेहनत की कमाई को इनमें बहुत सावधानी से निवेश करें। यदि आपने फैसला किया है कि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं, तो यहां कुछ हॉट क्रिप्टो टोकन हैं, जिन्होंने पिछले दो महीनों में असाधारण प्रदर्शन किया है।

Shiba Inu

यहां अनुमान लगाने के लिए कोई अंक नहीं है। पिछले एक महीने में क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया को सुर्खियों में रखने के लिए शीबा इनु को आप अकेले ही जिम्मेदार कह सकते है। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क के निरतंर मीम्स और टोकन के फैनबेस ने रॉबिनहुड पर अपनी लिस्टिंग का समर्थन करते हुए, शीबा इनु ने मूल्य में गिरावट के बाद एक बार फिर इस महीने की शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन किया है। नेट रिजल्ट यह था कि पिछले दो महीनों में टोकन 638 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है, जो लगभग 0.0005 रुपये की कीमत से बढ़कर 0.004 रुपये हो गया है।

Chromia

डिसेंट्रलाइज ऐप्स के लिए क्रोमिया ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म का एक टोकन है। क्रोमिया ने पिछले दो हफ्तों में बड़े पैमाने पर उछाल दर्ज की है। मुख्य रूप से रिवॉल्व गेम्स के साथ सहयोग की घोषणा के बाद। टोकन पहले के लगभग 26 रुपये के मूल्य से बढ़कर वर्तमान में 92 रुपये के व्यापारिक मूल्य/ ट्रेडिंग वैल्यू पर पहुंच गया है, जिसमें 200 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।

Cartesi

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्रोग्रामिंग को बेहतर बनाने के लिए, कार्टेसी पिछले सप्ताह में सबसे हॉट टोकन था, जो सात दिनों के भीतर मूल्य में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि पर रहा है। दो महीनों में, टोकन ने 131 प्रतिशत की बेहतरीन वृद्धि स्थापित की, जो शुरुआत में लगभग 46 रुपये से बढ़कर दो महीनों के अंत में लगभग 119 रुपये हो गई है।

Airtel के प्रीपेड प्लान पर हर रोज़ मिलेगा 500 Mb Free डेली डेटा, ग्राहकों को मिलेगा तगड़ा फायदा

Enjin Coin

Enjin का एक टोकन – एक ब्लॉकचेन-आधारित गेमिंग प्रोडक्ट फर्म है। Enjin Coin ने दो महीनों में धीरे-धीरे वृद्धि दर्ज की है। इस अवधि के दौरान 73 प्रतिशत का उच्च स्तर बनाए रखा। जबकि यह दो महीने पहले लगभग 120 रुपये में खुदरा बिक्री/रिटेल करता था, अब इसकी एक इकाई के लिए टोकन का मूल्य 236 रुपये है।