Home Gadgets telegram 7 crore new users after whatsapp down: WhatsApp के डाउन होते...

telegram 7 crore new users after whatsapp down: WhatsApp के डाउन होते ही Telegram की चांदी, 7 करोड़ नए यूजर्स ने थाम लिया टेलीग्राम का हाथ – telegram add new 70 million users when facebook instant messaging app whatsapp goes down

19
0


अचानक से हाल ही में WhatsApp के बंद होने से कंपनी के प्रतिद्वंदी Telegram को जबरदस्त फायदा हुआ। टेलीग्राम के फाउंडर Pavel Durov ने हाल ही में बताया कि व्हाट्सएप के बंद होने के बाद 70 मिलियन से अधिक नए यूज़र्स टेलीग्राम से जुड़ गए। Pavel Durov के अनुसार, अमेरिका में एक ही समय में इतने सारे लोग टेलीग्राम डाउनलोड करने की कोशिश कर रहे थे कि कुछ जगह पर टेलीग्राम डाउनलोड की स्पीड कम हो गई।

हाल ही में WhatsApp, फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हो गए तो दुनियाभर में यूज़र्स सकते में आ गए। ये फेसबुक के लिए बड़ी सर दर्दी बन गया कि फेसबुक के तीनों एप्लिकेशन एक साथ डाउन हो गए।

ये भी पढ़ें-लो जी, लॉन्च से पहले खुल गए Realme GT Neo 2 के राज, कंफर्म हुई प्रोसेसर, डिस्प्ले और बैटरी डीटेल्स

इससे लोगों को आपस में संपर्क करने में दिक्कत तो हुई साथ ही साथ काम काज में भी लोगों को दिक्कत आई। इस आउटेज का सीधा फायदा टेलीग्राम को हुआ। टेलीग्राम को लॉन्च हुए काफी समय हो गया है। WhatsApp को टक्कर देने के लिए इसे बड़े जोर शोर से लॉन्च किया गया था।

अपने यूज़र फ्रेंडली फीचर्स की वजह से व्हाट्सएप सबसे ज्यादा लोकप्रिय चैटिंग मैसेंजर है। मगर सोमवार को हुए आउटेज से टेलीग्राम को फायदा हो गया। इस दौरान Telegram ने दुनिया भर में एक अरब डाउनलोड का माइल स्टोन हासिल कर लिया। अब टेलीग्राम भी यूज़र बेस के मामले में व्हाट्सएप की टक्कर में आ गया है।

ये भी पढ़ें-फेस्टिव ऑफर्स की बौछार! BSNL दे रही एक्स्ट्रा वैलिडिटी और डेटा, फटाफट इस डेट तक उठा लें फायदा

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को हुए आउटेज से इस Telegram को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। इस बात की पुष्टि करते हुए Pavel Durov ने बताया कि व्हाट्सएप के बंद होने के बाद 70 मिलियन से ज्यादा यूज़र्स ने टेलीग्राम डाउनलोड किया।

व्हाट्सएप के डाउन होते ही टेलीग्राम की डेली ग्रोथ रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई। सिर्फ एक दिन में 70 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड एक सपने जैसा है। इससे साबित होता है की टेलीग्राम व्हाट्सएप का मजबूत विकल्प बन गया है। व्हाट्सएप के बाद दूसरे बेहतर ऑप्शन के लिए अब लोग टेलीग्राम पर ही भरोसा कर रहे हैं।