Home Gadgets redmi cheapest smartphone redmi: Redmi के सस्ते स्मार्टफोन को जमकर खरीद रहे...

redmi cheapest smartphone redmi: Redmi के सस्ते स्मार्टफोन को जमकर खरीद रहे ग्राहक, सैमसंग को भी छोड़ा पीछे – redmi budget smartphone getting good customer response and beats samsung

36
0


हाइलाइट्स

  • रेडमी स्मार्टफोन्स को पसंद कर रहे हैं ग्राहक
  • स्टाइलिश डिजाइन के साथ मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स
  • सैमसंग को पछाड़ रेडमी निकली आगे

नई दिल्ली। लॉक डाउन के चलते आम जीवन शैली में कई बदलाव आये हैं। ऐसा ही एक बड़ा बदलाव है ऑनलाइन इंगेजमेंट। वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज का ट्रेंड बढ़ गया है। जिस वजह से अब घरों में स्मार्ट फ़ोन की संख्या बढ़ गयी हैं। अभी भी अधिकतर भारतीय ज्यादा महंगे स्मार्ट फोन एफोर्ड नहीं कर पाते। ऐसे में अधिकतर भारतीय 7000 से लेकर 20000 रूपए की रेंज वाले स्मार्ट फ़ोन खरीदते हैं। 7000 से लेकर 20000 रूपए वाले इस प्राइस सेगमेंट को वैल्यू फॉर मनी कहा जाता है। भारत में इस स्मार्टफोन सेगमेंट में बहुत कॉम्पिटिशन रहता है। सभी ब्रांड्स इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा ऑफर्स लाते हैं।

हर ब्रांड के लिए ये सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल सेगमेंट है| इसलिए हर ब्रांड इस सेगमेंट के हिसाब से नए नए फीचर्स के साथ अपने नए स्मार्ट फ़ोन्स समय समय पर लॉन्च करते रहते हैं। मगर अधिकतर बड़े ब्रांड्स इस सेगमेंट का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाते हैं।

CyberMedia Research (CMR) के नए सर्वे में भारतीय मिडिल क्लास की रोज बदलती जरूरतों और पसंद के हिसाब से इस सेगमेंट में Redmi बेस्ट ब्रांड बनकर उभरा है। ग्राहकों के बीच बेस्ट ब्रॉड लॉयलिटी, स्मार्ट फ़ोन की स्टाइलिश और स्लीक डिजाइन, एक्सटेंडेड वारंटी और डिस्काउंट के आधार पर CyberMedia Research (CMR) का ये सर्वे किया गया था।

वैल्यू फॉर मनी सेगमेंट के सर्वे के नतीजे:

CyberMedia Research (CMR) के नए सर्वे के मुताबिक प्रोडक्ट क्वॉलिटी के मामले में Samsung अब Redmi से पिछड़ गया है। अब Samsung को पीछे छोड़कर Redmi, वैल्यू फॉर मनी सेगमेंट में टॉप क्वॉलिटी स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। प्रोडक्ट क्वॉलिटी के मामले में Redmi को 100 में से 91 अंक मिले हैं। इसके बाद Samsung को 100 में से 89 अंक ही मिले।

इस सर्वे में 48 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन की स्लीक और स्टाइलिश डिजाइन को तवज्जो दी। जबकि इसके बाद 46 फीसदी लोगों ने एक्सटेंडेड वारंटी को एहमियत दी| 42 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन पर मिलने वाले डिस्काउंट को ब्रॉड लॉयलिटी माना।

CyberMedia Research (CMR) के हेड प्रभू राम ने सर्वे के दूसरे नतीजों की भी जानकारी दी| प्रभू राम ने बताया कि स्मार्टफोन की क्वॉलिटी और लुक, डिज़ाइन के आधार पर Redmi साफ तौर पर अव्वल नंबर पर है। मगर जहाँ तक Samsung की बात है तो अब भी 98 परसेंट के साथ कंज्यूमर सैटिसफैक्शन में टॉप पर है। 98 परसेंट लोगों ने माना कि Samsung के स्मार्टफोन को खरीदने का बाद, उन्हें फोन में सबसे कम दिक्कत आयी है। Redmi 96 परसेंट के साथ दूसरे नंबर पर है, इसके बाद OnePlus और Realme को 93 परसेंट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।