Home Gadgets phonepe mobile recharge: PhonePe पर अब ट्रांजैक्शन के लिए देनी पड़ेगी फीस!...

phonepe mobile recharge: PhonePe पर अब ट्रांजैक्शन के लिए देनी पड़ेगी फीस! फ्री नहीं रहा App का इस्तेमाल – phonepe will charge upto 2 rs per transaction for your mobile recharges now

69
0


हाइलाइट्स

  • PhonePe ने जारी की प्रोसेसिंग फीस
  • मोबाइल रीचार्ज के लिए होगी लागू
  • ट्रांजैक्शन के लिए चुकानी पड़ेगी Extra रकम

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट एप PhonePe अब प्रोसेसिंग फी के नाम पर हर ट्रांजैक्शन पर आपसे पैसे वसूलेगा। जी हां आपने सही पड़ा और अब आप अगर फोन पे का इस्तेमाल करके अपना फोन रीचार्ज करते हैं तो इसके लिए आपको ट्रांजैक्शन के साथ एक्स्ट्रा चार्ज भी देना जरूरी होगा और यह हर ट्रांजैक्शन के साथ लागू होगा। अभी तक फोन पे इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं चुकानी पड़ती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि कंपनी ने अब रीचार्ज के हर ट्रांजैक्शन पर 1 से 2 रुपए की प्रोसेसिंग फी वसूलने का फैसला किया है और यह रकम आपसे 50 रुपए से ज्यादा कीमत के ट्रांजैक्शन पर वसूली जाएगी। बता दें कि देश में लाखों की संख्या में ऐसे लोग हैं जो फोन पे का इस्तेमाल करते हैं और रोज हजारों रुपए का ट्रांजैक्शन इससे करते हैं ऐसे में लोगों को फोन रीचार्ज ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ेगी और यह ऑप्शनल नहीं है ऐसे में लोगों की जेब पर बोझ अब बढ़ने वाला है।

धमाकेदार फीचर्स से लैस iPhone SE3 जल्द लॉन्चिंग को तैयार! सामने आई इससे जुड़ी जरूरी जानकारी

जब से देश में नोट बंधी हुई है तब से लोग ऑनलाइन पेमेंट पर ज्यादा भरोसा करने लगे हैं और इसका चलन पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है और अब तो ज्यादातर दुकानों में आपको ऑनलाइन पेमेंट का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आसानी से हो जाता है और इसके लिए आपको अपने साथ कैश कैरी भी करने की जरुरत नहीं पड़ती है और ना ही बार बार atm के चक्कर लगाने पड़ते हैं। लोगों को यह खबर काफी परेशान कर सकती है क्योंकि अब उन्हें 50 रुपये से ज्यादा के हर मोबाइल रीछराज ट्रांजैक्शन पर प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ेगी।

खास बात यह है कि अगर आप फोन पे का इस्तेमाल करके 50 रुपये से कम कीमत का ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा फिर चाहे आप ट्रांजैक्शन एक बार करें या हजार बार आपको कोई भी एक्स्ट्रा रकम नहीं चुकानी पड़ेगी। ऐसे में अगर आप इस ऐप की मदद से छोटे-मोटे रीचार्ज ही करते हैं तब आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि तब आपका ट्रांजैक्शन प्रोसेसिंग फी के दायरे में नहीं आएगा।

महालूट ऑफर: महज 4,695 में मिल रही इलेक्ट्रिक चिमनी, आपके किचन को बना देगी हाईटेक

मार्केट में इस समय ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कई ऐप है जिनमें गूगल पे‌, पेटीएम और फोन पे सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं और इन्हीं का इस्तेमाल लोग करना पसंद करते हैं। हालांकि गूगल और पेटीएम पर अभी ट्रांजैक्शन करने के लिए कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है लेकिन फोन पे पर अगर आप ट्रांजैक्शन करेंगे तो यहां पर चार्ज देना जरूरी हो जाएगा। हालांकि प्रोसेसिंग फी मामूली है लेकिन फिर भी इसका असर लोगों पर पड़ सकता है।