Home Gadgets how to cool down laptop when heats: पूरा दिन करते हैं Laptop...

how to cool down laptop when heats: पूरा दिन करते हैं Laptop पर काम? तो ओवरहीट से बचाने के लिए देखें ये 6 रामबाण उपाय – what to do when laptops overheats check out these 6 ways to cool your laptop

23
0


Laptop Overheat tips: आज के समय में हम सभी कम्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर से अब जब लोग घर से काम करने को मजबूर हो चुके हैं। पूरा दिन लैपटॉप पर काम करना न ही सिर्फ हमें थका देता है बल्कि हमें कम्यूटर को भी थका देता है। हम थक जाएं तो आराम कर लेते हैं और थकावट दूर हो जाती है। लेकिन अगर हमारा कम्यूटर थक जाए तो उसे आराम कैसे मिले, क्योंकि पूरे दिन तो हम उस पर काम करने में लगे ही रहते हैं। इससे परेशानी यह हो जाती है कि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप गर्म होने लगता है और ओवरहीट हो जाता है जिससे इसके खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल, वेंट का बंद होना या अन्य अवरोध आदि। अगर आप यह देखते हैं कि आपका कंप्यूटर इन दिनों गर्म हो रहा है और आप इसे लेकर चिंतित हैं तो आपकी इस चिंता को दूर करने के लिए हम कुछ तरीके लाए हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने कंप्यूटर को ठंडा कर सकते हैं जिससे ओवर हीट के चलते न तो आपको कोई नुकसान पहुंचे और न ही आपके कंप्यूटर को। तो चलिए जानते हैं।

अपने कंप्यूटर के वेंट को ब्लॉक न करें-
यह तो हम सभी जानते हैं कि आपके कंप्यूटर के अंदर पंखे लगे होते हैं जो इसे ठंडा करने में मदद करते हैं, और जब उन पंखों के वेंट बंद हो जाते हैं तो हवा ठीक से पास नहीं हो पाती है जिससे आपका कंप्यूटर गर्म हो जाता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के वेंट के चारों ओर बहुत-सी खाली जगह हो। इसमें वह सतह शामिल है जिस पर आपका कंप्यूटर रखा हुआ है। उदाहरण के लिए- अगर आप आमतौर पर अपने लैपटॉप का इस्तेमाल ज्यादातर बिस्तर में करते हैं और उसे कंबल पर रख देते हैं तो कंबल कंप्यूटर वेंटिलेशन को बाधित कर देता है। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए अपने कंप्यूटर को सही से वेटिलेशन देने के लिए एक फ्लैट सरफेस का इस्तेमाल करें।

ऐसे प्रोग्राम का इस्तेमाल करने से बचें जो आपके कंप्यूटर की CPU सीमा को बढ़ा देते हैं
जैसे एक रनर कई मील तक दौड़ने के बाद अपना स्टैमिना खो सकता है ठीक उसी तरह आपका कंप्यूटर अक्सर ऐसे प्रोग्राम चला रहा होता है जो बहुत अधिक CPU का इस्तेमाल करते हैं और इसके इंटरनल कंपोनेंट्स को ओवरड्राइव में काम करने के लिए फोर्स करते हैं। इससे लैपटॉप ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसे प्रोग्राम का इस्तेमाल करने से बचें जो आपके कंप्यूटर की CPU सीमा को बढ़ा देते हैं।

लैपटॉप कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें
आप इस परेशानी से बचने के लिए एक कूलिंग पैड खरीद सकते हैं जो अनिवार्य रूप से आपके लैपटॉप के लिए एक्सटर्नल फैन के रूप में काम करता है। ये सस्ते होते हैं और अक्सर यूएसबी पोर्ट के माध्यम से सीधे आपके लैपटॉप से कनेक्ट हो जाते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि लैपटॉप कूलिंग पैड आपके कंप्यूटर के बाहरी हिस्से को ठंडा कर सकते हैं, लेकिन ये कंप्यूटर के इंटरनल हीट सोर्सेज पर उतना प्रभाव नहीं डालते हैं।

अपने कंप्यूटर के पंखे और वेंट साफ करें-
अगर आपके कंप्यूटर के वेंट में ज्यादा अधिक धूल जम गई है तो यह एयरफ्लो को बाधित कर सकती है और इससे ओवरहीट की समस्या भी काफी ज्यादा हो जाती है। अगर आपके पास सही डिवाइस है तो आपके कंप्यूटर के वेंट और पंखे से धूल को साफ करना बहुत मुश्किल नहीं होता है। बहुत से लोग अपने कंप्यूटर की छोटी-छोटी दरारों से धूल हटाने के लिए रुई का इस्तेमाल करते हैं। वैकल्पिक रूप से, कई स्टोर्स पर कंप्रेस्ड एयर के कैन्स बेचते हैं जिनका इस्तेमाल धूल को हटाने के लिए किया जा सकता है।

अपने कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए उसकी सेटिंग बदलें-
कंप्यूटर की अगर कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर दिया जाए तो इन्हें गर्म होने से बचाया जा सकता है। अपने स्पेसिफिक कंप्यूटर मॉडल और हाई-परफॉर्मेंस के लिए इसकी बेस्ट सेटिंग्स पर रिसर्च करें और पता लगाएं कि लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के लिए क्या सही रहेगा। इन सेटिंग्स को एडज्सट करने से आपके कंप्यूटर के इंटरनल कंपोनेंट्स पर दबाव कम हो सकता है और ओवरहीटिंग कम हो सकती है।

कम्प्यूटर शट डाउन जरूर करें-
अपने कंप्यूटर को ठंडा करने का सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय तरीका है कि इसे पूरी तरह से बंद कर दें। अपने कंप्यूटर को कुछ घंटों के लिए आराम जरूर दें। हम सभी को हर दिन रेस्ट चाहिए होता है जिससे सुबह उठकर हम एक नए दिन की शुरुआत कर सकें और अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस दे सकें। ऐसे में कंप्यूटर भी हमारी तरह ही हैं उन्हें भी अपनी अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए आराम की जरूरत होती है और इसलिए इन्हें शट डाउन जरूर करना चाहिए।