Home Gadgets gmail without internet: Email को बिना इंटरनेट के भी सेंड कर सकते...

gmail without internet: Email को बिना इंटरनेट के भी सेंड कर सकते हैं आप, आज ही जान लें ये आसान सी ट्रिक – how to send mail without using internet connection

14
0


हाइलाइट्स

  • बिना इंटरनेट के भेज सकते हैं ईमेल
  • ज्यादातर यूजर्स नहीं जानते हैं ये ट्रिक
  • फर्राटे से सेंड किया जा सकता है मेल

नई दिल्ली। कभी ऐसा कोई ख्याल आपके मन में आया है कि क्या हम बिना इंटरनेट के भी ईमेल भेज सकते हैं ? तो आपको बता दें कि ऐसा भी हो सकता है, आप बिना इंटरनेट के भी किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं। वो कैसे? इसका तरीका हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं।

जैसा की हम सब जानते हैं कि जीमेल को दुनियाभर की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सर्विस में से एक माना जाता है। जीमेल के कई ऐसे इंटरेस्टिंग फीचर्स हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. इन्हीं में से एक फीचर के जरिए आप बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी ईमेल भेज सकते हैं।

स्टेटिस्टा के मुताबिक, साल 2021 की शुरुआत में गूगल की ईमेल सर्विस पर दुनियाभर में 1.5 बिलियन यानी कि करीब 150 करोड एक्टिव यूजर्स थे।

आपको बता दें कि SEND यानी कि भेजे गए ईमेल को वापस बुलाने से लेकर बिना इंटरनेट के ईमेल को भेजने तक, जीमेल के कई सारे ऐसे इंटरेस्टिंग फीचर्स हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। आज हम आपको जीमेल के ऐसे ही शानदार और महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के कैसे करें जीमेल का इस्तेमाल
क्या आप ये जानते हैं कि जीमेल ऑफलाइन एक्सेस मोड पर भी चलाया जा सकता है।
जिसका मतलब हुआ कि जीमेल को चलाने के लिए जरूरी नहीं इंटरनेट कनेक्टिविटी हो। आप जीमेल के मैसेज, मेल्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी पढ़ सकते हैं। उसका जवाब दे सकते हैं और कुछ भी सर्च भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको जीमेल के ऑफलाइन एक्सेस मोड फीचर को इनेबल करना होगा और mail.google.com को बुकमार्क करना होगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि ये फीचर केवल क्रोम के साथ ही काम करता है।
इस फीचर को सेट करने के लिए नीचे दिए स्पेप्स को फॉलो करें

– सेटिंग्स को इनेबल करने के लिए ->
– ऑफलाइन (पर जाए) ->
– (फिर) ऑफ़लाइन मेल इनेबल कर दें

2- . हैवी और बड़ी फाइल्स को भेजने के लिए लें गूगल ड्राइव की मदद
जीमेल आपको डिफॉल्ट रूप से 25 एमबी फ़ाइल साइज तक के अटैचमेंट को भेजने की परमीशन देता है। हालांकि, आप हैवी या कहे बड़े अटैचमेंट को गूगल ड्राइव की मदद से किसी को भी भेज सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले जिस भी फाइल को आपको सेड करना है, उसे गूगल ड्राइव पर अपलोड करें . फिर इसके बाद कंपोज सेक्शन में ड्राइव आइकन पर जाकर क्लिक करें और फाइल को अटैच कर दें।

3- डिस्ट्रैक्शन से बचने के लिए लंबे थ्रेड वाले ईमेल को करें म्यूट
कोई भी एक्टिव ईमेड थ्रेड यूजर्स को विशेष रूप से परेशान करने का कम करता है। ये आपको लिए इतने महत्वपूर्ण नहीं होते हैं। ऐसे में जीमेल के पास एक ऐसा फीचर भी है, जिसकी मदद से आप ऐसे थ्रेड्स से ऑप्ट आउट भी कर सकते हैं। इस फीचर को म्यूट कहा जाता है। आप ईमेल थ्रेड ओपन कर सकते हैं और ऊपर दाईं (Right) ओर तीन बिंदू नजर आएंगे, उसपर टैप करें और म्यूट ऑप्शन को चुनें। ऐसा करने के बाद ये कन्वर्सेशन को आर्काइव मोड में ले जाएगा और नया रिप्लाई आने पर भी ये आर्काइव में ही रहेगा। अगर आप बाद में या जब आपको लगे कि थ्रेड को चेक करना है, तो आप आर्काइव सेक्शन में जा सकते हैं और उसे अनम्यूट कर सकते हैं। जिसके बाद आप उसे दोबारा चेक कर सकते हैं।

4- ऑटो-एडवांस फीचर का करें इस्तेमाल और बेहतर और व्यवस्थित जीमेल पाएं

कई बार आप इतने सारे मेल्स देखकर परेशान हो जाते हो, क्योंकि हर मेल को चेक और डिलीट करना एक कठिन काम हो सकता है। हर ईमेल को हटाने के लिए यूजर्स को इनबॉक्स पर ले कर जाने की जीमेल की डिफॉल्ट सेटिंग कई बार आपको परेशान कर देती है। ऐसे में आप ऑटो एडवांस फीचर का इस्तेमला कर सकते हैं। आप इस फीचर को इनबेल कर इसे बदल सकते हैं।

आपको बता दें कि जीमेल का ये फीचर यूजर्स को किसी ईमेल को डिलीट, आर्काइव या फिर म्यूट करने के बाद लिस्ट में सीधे अगले ईमेल (पुराने हो या फिर नए) पर जाने की परमीशन देता है।
इस स्टेप्स को फॉलो कर इनेबल करें फीचर :

– सेटिंग्स ->
– एडवांस्ड –
– इनेबल ऑटो एडवांस ->
– सेव चेंज

अब, सेटिंग्स पर वापस जाएं -> जनरल -> ऑटो एडवांस पर स्क्रॉल करें और अगली (नई) कन्वर्सेशन पर जाएं -> बदलावों को सेव सहेजें करें।

5- कैसे ईमेल को करें शेड्यूल
क्या आप जानते हैं जीमेल अपने यूजर्स को ईमेल शेड्यूलिंग फीचर की सुविधा भी देता है. जिसकी मदद से आप जब चाहें किसी को ईमेल भेज सकते हैं। यानी की आप का मेल कल की तारीख में भेज सकत हैं। इसके लिए आप मेल की तारीख और समय को शेड्यूल लगा सकते हैं।

ईमेल को शेड्यूल करने के लिए ईमेल लिखें और सेंड बटन के अलावा आपको डाउन-एरो पर टैप करना होगा। यहां आपको शेड्यूल का ऑप्शन दिखेगा. आपको बस शेड्यूल सेंड चुनना होगा। इसके बाद आपको प्रीसेट ऑप्शन से तारीख और समय चुनना होगा। या फिर आप पिक डेट एंड टाइम ऑप्शन पर क्लिक करके खुद भी समय-तारीख चुन सकते हैं।

6- गूगल ड्राइव में अटैचमेंट्स को सीधे सेव कर कहीं से भी करें एक्सेस

आप सीधे गूगल ड्राइव में जीमेल अटैचमेंट को सेव कर सकते हैं। इसके लिए आपको अटैचमेंट सेक्शन तक स्क्रॉल करना होगा और फिर डाउनलोड आइकन (डाउन एरो) के बजाय आपको ड्राइव आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप कहीं से भी एक्सेस कर सकेंगे।

7- कैसे ईमेल को रिकॉल करने का समय 5 सेकंड से बढ़ाकर करें 30 सेकंड
आप भेज गए ईमेल को रिकॉल भी कर सकते हैं। अंडू सेंड जीमेल का बहुत पुराना फीचर है. हालांकि कई यूजर्स इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। आपको बता दें कि डिफॉल्ड रूप से जीमेल का ये फीचर यूजर्स को ईमेल रिकॉल करने के लिए 5 सेकंड की विंडो देता है। हालांकि, आपके पास इस 5-सेकंड विंडो को 30 सेकंड तक बढ़ाने का भी ऑप्शन है।
इन स्टेप्स को फॉलो कर बढ़ा सकते हैं टाइमिंग :
– सेटिंग्स पर जाएं ->
जनरल ->
अंडू सेंड ->
ड्रॉप-डाउन मेनू से 30 सेकंड को चुनें।
आपके पास 10 और 20 सेकंड के ऑप्शन भी होंगे।