Home Gadgets खरीदना है 7,000 से कम में मोबाइल, देख लें लोगों के दिलों...

खरीदना है 7,000 से कम में मोबाइल, देख लें लोगों के दिलों में कौन सा ब्रांड करता है राज, ये 3 खासियतें जान रह जाएंगे दंग

22
0
खरीदना है 7,000 से कम में मोबाइल, देख लें लोगों के दिलों में कौन सा ब्रांड करता है राज, ये 3 खासियतें जान रह जाएंगे दंग


7,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में Itel सबसे लोकप्रिय ब्रांड के रूप में उभरा है। यह रिपोर्ट CMR यानी साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के नए सीएमआर इनसाइट्स ऑन गो सर्वे के निष्कर्षों पर आधारित है। इसके अनुसार, महामारी के दौरान स्मार्टफोन (सब-INR 7000 सेगमेंट में) यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय और प्रमुख रहा है। महामारी के वर्ष में, भारतीय 522 घंटे ऑनलाइन स्टडी पर और 738 घंटे से ज्यादा अपने स्मार्टफोन पर इंफोटेनमेंट पर बिताते हैं।

3 बड़ी खासियतें जो हैं लोगों को पसंद
7000 रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में, यूजर्स बेस्ट-इन-क्लास स्पेक्स और वैल्यू फॉर मनी स्माार्टफोन की तलाश करते हैं। आईटेल ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तेजी से बढ़त हासिल की है। ऐसे में यह क्लियर लीडर बनकर उभरा है।

यूजर्स आईटेल के प्रोडक्ट की क्वालिटी, कीमत और वैल्यू फॉर मनी से सबसे अधिक संतुष्ट हैं। आईटेल में सबसे ज्यादा एनपीएस (60%) है। एनपीस का मतलब नेट प्रमोटर स्कोर है। आईटेल के बाद रियलमी (58%) और श्याओमी (54%) हैं।

गजब हो गया! लॉन्च से पहले Realme GT Neo 2T के प्रोसेसर का खुलासा, फीचर्स देख उड़ जाएंगे होश

कंपनी की सफलता के बारे में बात करते हुए ट्रांजिशन इंडिया के सीईओ श्री अरिजीत तालापात्रा ने कहा, “हमें यह जानकर खुशी हुई है कि आईटेल हमारे यूजर बेस में 7,000 रुपये के सेगमेंट में सबसे हाइेस्ट ब्रांड कंसीडरेशन बनाने में सक्षम रहा है। आजकल की नई विश्व व्यवस्था में जहां स्मार्टफोन एक अहम आवश्यकता बन गए हैं, ऐसे में जनता के लिए प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण करना हमारा एकमात्र उद्देश्य है जिससे नए भारत को अपने दैनिक जीवन को सही मायने में जारी रखने के लिए सशक्त बन सके। यूजर्स ने लगातार आईटेल के प्रति बेहद विश्वास दिखाया है। यह हमारी असली ताकत है।”

हमारा उद्देश्य प्रोडक्ट इनोवेशन, यूजर्स को बेहतर तरह से समझना, हमारे लोकल मार्केट से जुड़े हस्तक्षेप और प्रोग्राम पर लगातार ध्यान केंद्रित करना भारत में आईटेल की सफलता का प्रमुख स्तंभ बनकर उभरा है। कंपीन स्मार्टफोन को सुलभ और किफायती बनाना चाहती है। इसके लिए कंपनी ने हाल के दिनों में, वैल्यू चाहने वाले यूजर बेस के सशक्त बनाने के लिए, Jio सर्विस के साथ बंडल किए गए तकनीकी रूप से एडवांस स्मार्टफोन पेश करने के लिए साझेदारी की है।

Moto E40 vs Redmi 9 Activ दो सस्ते फोन, देखें किसके फीचर्स पड़ते हैं किस पर भारी, यहां मिलेगी हर जानकारी

आईटेल ने इस साल आईटेल ए23 प्रो और रिलोडेड आईटेल ए48 स्मार्टफोन्स को फिर से लॉन्च किया। इन डिवाइसेज को इसलिए लॉन्च किया गया जिससे डिजिटल डिवाइड को पाटने में मदद मिले और डिवाइसेज को अल्ट्रा-किफायती बनाया जा सके। इस समय कई पार्टनर्ड डिवाइस लॉन्च की जा रही हैं जो सभी सेगमेंट में एक पोर्टफोलियो पेश करने के लिए तैयार किए गए हैं।

इस अध्ययन के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (IIG) के हेड प्रभु राम ने कहा, “महामारी के दौरान, स्मार्टफोन हम सभी के जीवन को इनेबल करने के लिए एक प्रमुख माध्यम रहा है। चाहे वह ऑनलाइन शिक्षा हो, डिजिटल भुगतान या उपभोक्ता इंफोटेनमेंट, हर क्षेत्र में स्माार्टफोन ने साथ निभाया है।

ये भी पढ़ें-Vivo V21 Neon Spark Edition: 44MP कैमरा के साथ सेल्फी आएगी चकाचक, तगड़े फीचर्स और कीमत इतनी कम

स्मार्टफोन ने शहरी और एस्पिरेशनल (टियर- III शहरों और उससे आगे) में यूजर्स को इनेबल किया है। 7,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन सेगमेंट में वैल्यू पर ध्यान देने वाले खरीदारों पर, स्मार्टफोन ब्रांड, जैसे कि आईटेल, ने लगातार ध्यान केंद्रित किया है। साथ ही तेजी से किफायती स्मार्टफोन भी पेश किए हैं। यह अपनी कैटेगरी में बेस्ट ट्रेंडी इनोवेशन से भरा हुआ है। यह यूजर्स को भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ने में सक्षम बनाता है।”

सब-INR 7,000 स्मार्टफोन सेगमेंट में मुख्य अध्ययन पर जिन बातों पर प्रकाश डाला गया है वो निम्न हैं।

स्मार्टफोन खरीद पर विचार करना-
हर तीन में से दो स्मार्टफोन यूजर्स स्मार्टफोन खरीदने के लिए नजदीकी मोबाइल स्टोर पर जाते हैं।
अपना अगला स्मार्टफोन खरीदने में, यूजर्स अपने घरवालों या दोस्तों पर 79 फीसद और रिटेलर्स पर 77 फीसद भरोसा करते हैं।

ये भी पढ़ें-कोई भी खोल लेगा आपका Laptop अगर नहीं किया इस तरह लॉक, दूर होने पर फोन से ही हो जाएगा काम

स्मार्टफोन ब्रांडस्केप (सब-INR 7000 स्मार्टफोन सेगमेंट)-
यूजर सेटिसफैक्शन: आईटेल (98%), रियलमी (96%) और श्याओमी (96%) यूजर अपने स्मार्टफोन से सबसे अधिक संतुष्ट हैं। शहर के हिसाब से देखा जाए तो आईटेल को बेंगलुरु, चंडीगढ़ और गुवाहाटी में 100% संतुष्टि मिली है। वहीं, रियलमी को दिल्ली, कोलकाता और जयपुर में 100% यूजर सैटिसफैक्शन मिला है। इसके अलावा Xiaomi को लखनऊ, भुवनेश्वर और इंदौर में 100% यूजर सैटिसफैक्शन मिला है।

ब्रांड एडवोकेसी: आईटेल का नेट प्रमोटर स्कोर यानी एनपीएस हाईएस्ट (60%) है,। इसके बाद रियलमी (58%) और श्याओमी (54%) आते हैं। शहर के हिसाब से देखें तो आईटेल का स्कोर बेंगलुरु (78%), चंडीगढ़ (75%) और जयपुर (68%) में सबसे अधिक है। जबकि रियलमी का स्कोर दिल्ली (76%) और चेन्नई (72%) में 1सबसे अधिक है।

भविष्य में खरीदे जाने वाले स्मार्टफोन ब्रांड पर विचार करना: यूजर्स के बीच, आईटेल सबसे अधिक बेहतर माना जाने वाला विकल्प (59%) है। इसके बाद सैमसंग (50%) भविष्य की खरीद के लिए कंसीडर किया जाता है। शहर के लिहाज से देखा जाए तो आईटेल गुवाहाटी (82%), चेन्नई (79%) और जयपुर (75%) में अपग्रेड के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प माना गया है। इसी तरह, सैमसंग दिल्ली (83%), बैंगलोर (78%) और लखनऊ (70%) जैसे शहरों में अपग्रेड के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प माना गया है।

ये भी पढ़ें-तगड़ी बैटरी लाइफ के साथ आई Amazfit GTR 3, GTS 3 और GTR 3 Pro स्मार्टवॉच, खूबियां जबरदस्त

ब्रांड इमेजरी
सैमसंग ने आसानी से उपलब्धता, प्रोडक्ट क्वालिटी और अच्छी बिक्री के बाद सर्विस में जीत हासिल की है। यूजर्स यूजर्स ट्रेंडी टेक्नोलॉजी, स्लीक डिजाइन, किफायती कीमत पर अच्छी क्वालिटी के लिए आईटेल से जुड़े हैं।
रियलमी ने अपने डिजाइन, प्रोडक्ट क्वालिटी और हाई रिपीट पर्चेज खरीद के साथ स्कोर किया है

ऑनलाइन स्टडी:

कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से 56% स्मार्टफोन यूजर्स ने नए ऑनलाइन स्टडी प्रोग्राम्स के लिए एनरोल किया है।

बायजूस (38%), अनएकेडमी (17%) और वेदांतु (17%) डिजिटल पाठ्यक्रमों के लिए सबसे पसंदीदा ऐप हैं।

मोबाइल भुगतान:
58% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन पर डिजिटल लेनदेन करते हैं; भारतीय रुपये 8,500 के करीब खर्च करते हैं, ज्यादातर डिजिटल भुगतान के लिए।

फोनपे (69%), गूगल पे (62%) और पेटीएम (46%) डिजिटल भुगतान के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप हैं।

इंफोटेनमेंट:

28% स्मार्टफोन यूजर्स प्रतिमाह इंफोटेनमेंट पर लगभग 1000 रुपये खर्च करते हैं। Amazon PrimeVideo (41%), गाना (28%) और डेलीहंट (15%) मनोरंजन, संगीत और समाचार के लिए शीर्ष तीन ऐप हैं।

CMR के इंडस्ट्री कंसल्टिंग ग्रुप (ICG) के हेड सत्य सुंदर मोहंती के अनुसार, “सब-INR 7,000 स्मार्टफोन सेगमेंट में यूजर्स के लिए, स्मार्टफोन के लिए टॉप तीन प्रमुख कंसीजरेयशन में एक्सेसिबिलिटी, किफायती और उपलब्धता शामिल हैं। यूजर्स उन स्मार्टफोन ब्रांड्स पर भरोसा करते हैं जो ड्यूरेबल डिवाइसेज उपलब्ध कराते हैं। साथ ही ट्रेंडी स्मार्टफोन स्पेक्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आईटेल जैसा ब्रांड जो इन बातों को पूरा करने में सक्षम हैं, ही रियल विनर यानी असली विजेता है।