Home Gadgets आपके पास भी है अगर ये iPhone मॉडल तो फटाफट बदल लें...

आपके पास भी है अगर ये iPhone मॉडल तो फटाफट बदल लें iOS 15 की ये 4 सेटिंग्स, देखें कैसे

13
0
आपके पास भी है अगर ये iPhone मॉडल तो फटाफट बदल लें iOS 15 की ये 4 सेटिंग्स, देखें कैसे


Apple ने कुछ समय पहले अपनी iPhone 13 Series को लॉन्च किया है, आईफोन 13 सीरीज के साथ iOS 15 को भी नए फीचर्स के साथ लाया गया है जो यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ा देते हैं। अगर आप एक नए Apple iPhone यूजर हैं और आप पहली बार आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको iOS 15 की कुछ सेटिंग्स को बदलने की जरूरत है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका यूजर एक्सपीरियंस बेहतर हो सकता है।

आज हम आपको इस खबर में iPhone 13 की कौन-कौन सी सेटिंग्स हैं जिन्हें बदलना है, इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप अपना नया iPhone 13 एकदम शुरू से सेट कर रहे हैं जिसका मतलब यह है कि आप अपनी पिछली डिवाइस के बैकअप पर बहुत ज्यादा भरोसा नहीं कर सकते हैं तो आपको निश्चित रूप से कुछ सेटिंग्स की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप आईफोन 13 यूजर हैं तो आपको आईओएस 15 की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा।

ये भी पढ़ें-Playgo N37: आ गया सस्ता ब्लूटूथ Neckband, 10 घंटे तक बैटरी निभाएगी साथ, खूबियां नहीं है किसी से कम

iOS 15: ऑटो-लॉक
डिवाइस लॉक होने से पहले डिस्प्ले कितनी देर तक ऑन रहना चाहिए इसके लिए आपको iPhone 13 की एक सेटिंग को बदलना होगा। जबकि आप बैटरी लाइफ को ज्यादा चलाने के लिए ऑटो-लॉक समय को 30 सेकंड सेट करते हैं।

शुरुआत की बात करें तो अगर आप अपने फोन को लगातार ऊपर और नीचे उठा रहे हैं तो इसे लगातार अनलॉक करना और वो भी फास्ट बेहद ही मुश्किल हो सकता है। वहीं दूसरी, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आईफोन 13 की बैटरी लाइफ काफी जबरदस्त कही जा रही है। दूसरे शब्दों में कहें तो, Apple के नए iPhone के साथ बैटरी लाइफ को लेकर चिंतित रहना बेकार है।

ये भी पढ़ें-डिस्काउंट सुपर से भी ऊपर: बिल्ट-इन Fire TV वाले इन Smart TV मॉडल्स पर 43% तक की छूट, सस्ते में ले आएं घर

ऑटो-लॉक सेटिंग को iPhone 13 में बदलने के लिए आपको Settings पर जाना होगा। फिर Display & Brightness पर जाना होगा। फिर स्पेसिफिक ऑटो-लोॉक टाइम को चुनना होगा।

पुराने सफारी वर्जन को वापस लाने का देखें आसान तरीका

मैक पर सफारी ब्राउजर का लेटेस्ट आईटरेशन शायद यूजर्स को पसंद नहीं आ रहा है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि क्रोम ब्राउजर डेस्कटॉप पर पूरी तरह से राज करता है। वहीं, मोबाइल की बात करें और वो भी आईफोन की तो इसपर Safari हमेशा से ही शानदार रहा है।

ये भी पढ़ें-पावरफुल प्रोसेसर के साथ शानदार कैमरा का कॉम्बो है OnePlus 9RT, कीमत से खूबियों तक जानें सबकुछ

हालांकि, निश्चित रूप से, तब तक ही था जब तक Apple ने iOS 15 जारी नहीं किया था और सफारी इंटरफेस को पूरी तरह से नया रूप नहीं दिया गया था। वहीं, अपडेट के बाद सबसे क्लियर चेंज जो देखने को मिला था (शुरुआती बीटा वर्जन में) वो था कि URL बार नीचे की तरफ मौजूद था और इसे बदलने का भी कोई तरीका नहीं था।

शुक्र है कि iOS 15 का शिपिंग वर्जन यूजर्स को इसे बदलने का एक तरफा तरीका उपलब्ध कराता है। सफारी को आईओएस 15 में इस्तेमाल करने के लिए, बस सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर सफारी पर जाना होगा। फिर सिंगल टैब का विकल्प चुनना होगा।

फेस आईडी के साथ दूसरा प्रोफाइल सेट करें
यह सुझाव आपके लिए मददगार होगा लेकिन आईफोन 13 के लिए यूनीक नहीं होगा। हालांकि, फेस आईडी की विश्वसनीयता में सुधार हुआ है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि सॉफ्टवेयर पहले आपके चेहरे को नहीं पहचानता है।

भी पढ़ें-धमाकेदार डील्स के साथ आ रही Flipkart Big Diwali Sale, इन प्रोडक्ट्स पर 80% तक की भारी छूट

इसी स्थिति की संभावना को कम करने के लिए भी, आप फेस आईडी के साथ दूसरा चेहरा यानी फेस सेट कर सकते हैं। यह विशेष रूप से तब मददगार साबित होता है जब आप चश्मा, या सर्दियों की टोपी पहने हों या कुछ भी पहनें हों, इस तरह की स्थिति में फोन को अनलॉक करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

ऐसा करने के लिए, आपको बस सेटिंग पर जाना होगा। फिर फेस आईडी और पासकोड पर जाना होगा। इसके बाद Alternative Appearance सेटअप का चुनाव करना होगा।

iPhone के पिछले हिस्से पर टैप कर कैसे ले सकते हैं स्क्रीनशॉट, जानें
देखा जाए तो iPhone के लिए यह सेटिंग iOS 15 के लिए नई नहीं है। यह बैक टैप फीचर आपको स्क्रीनशॉट लेने के लिए अपने iPhone के पिछले हिस्से को दो बार टैप करने की अनुमति देगा। इसके लिए आपको सेटिंग पर जाना होगा।

ये भी पढ़ें-Pan, Aadhaar, Voter ID, Ration Card: सीख लें राशन कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और Aadhaar डाउनलोड करने का झटपट तरीका

फिर एक्सेसिबिलिटी पर जाना होगा और फिर फिजिकल और मोटर पर टैप करना होगा। इसके बाद “टच” सेटिंग को चुनना होगा। फिर आपको वहां से, नीचे स्क्रॉल करना होगा। तब तक स्क्रॉल करें जब तक कि आपको बैक टैप विकल्प न दिखाई देने लगे। फिर आपको डबल टैप या ट्रिपल टैप चुनने का विकल्प दिखाई देगा। अपने हिसाब से इसे चुन लें।

आप यह चुन सकते हैं कि आप कितने टैप में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। इस फीचर को आप ट्रिगर करने के लिए डबल या ट्रिपल टैप को चुनना होगा। इसमें कुछ विकल्पों में फोटो लेना, सिरी को एक्टिव करना, नोटिफिकेशन सेंटर देखना और अपनी डिवाइस को म्यूट करना शामिल है। यह ध्यान देने वाली बात है कि बैक टैप फीचर फोन के केस के साथ काम करता है। जब कि केस काफी मोटा न हो।