Home National 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने चुने प्रभारी, यूपी...

5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने चुने प्रभारी, यूपी की कमान धर्मेंद्र प्रधान के हाथों में, जाने किस राज्य में किसे मिला मौका

42
0
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, File Photo

आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) को लेकर सभी पार्टियां जोरों-शोरों से तैयारियों में जुटी हुई हैं. इसी कड़ी में आज यानी बुधवार को बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनावों के लिए चुनाव प्रभारी और सह-प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. इसके तहत उत्तराखंड में प्रहलाद जोशी को चुनाव प्रभारी बनाया गया है. वहीं, लॉकेट चटर्जी और आरपी सिंह सह प्रभारी होंगे.

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) चुनाव प्रभारी की कमान संभालेंगे. इसके साथ ही राज्य में सात सह प्रभारी नियुक्त किए गए हैं. अनुराग ठाकुर, अर्जून मेघवाल, शोभा करंदलाजे, विवेक ठाकुर, सरोज पांडेय, कैप्टन अभिमन्यु और अनुपूर्ण देवी. वहीं, 6 संगठन प्रभारी भी बनाए गए हैं, जिसमें बृज से संजीव चौरसिया पश्चिम यूपी से संजय भाटिया, अवध से सत्या कुमार, कानपुर से सुधीर गुप्ता, गोरखपुर से अरविंद मेनन और काशी से सुनील ओझा का नाम शामिल है.

पंजाब में गजेंद्र सिंह शेखावत को चुनाव प्रभारी बनने का मौका मिला है. यहां तीन सह प्रभारी बनाए गए हैं. इनमें हरदीप सिंह पुरी, मीनाक्षी लेखी और विनोद चावड़ा का नाम शामिल है.

मणिपुर में भूपेंद्र यादव चुनाव प्रभारी बनाए गए तो वहीं, सह प्रभारी बनने का मौका प्रतिमा भौमिक और अशोक सिंघल को दिया गया है.

गोवा चुनावों के लिए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, मणिपुर के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया गया है.

विधानसभा चुनाव 2022

साल 2022 की शुरुआत में कुल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं. इनमें से चार राज्य ऐसे हैं जहां पहले से बीजेपी की सरकार काबिज है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन राज्यों में मार्च-अप्रैल के बीच चुनाव हो सकते हैं.