Home National J&K: पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा के नेटवर्क का खुलासा-5 आतंकी गिरफ्तार, कुलगाम में...

J&K: पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा के नेटवर्क का खुलासा-5 आतंकी गिरफ्तार, कुलगाम में हिज्बुल का कमांडर ढेर

6
0

जम्मू-कश्मीर में तैनात सुरक्षाबल (सांकेतिक तस्वीर)

 

 

जम्मू और कश्मीर में सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलवामा पुलिस ने दक्षिण कश्मीर जिले में कई ग्रेनेड हमलों से संबंधित मामलों की जांच करते हुए, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सक्रिय सहयोगियों के एक नेटवर्क का खुलासा किया है. पुलिस ने जांच के दौरान पांच आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा, उनकी पहचान शौकत इस्लाम डार, एजाज अहमद लोन, एजाज गुलजार लोन, मंजूर अहमद भट और नासिर अहमद शाह के रूप में हुई है.

शुरुआती जांच से पता चला है कि मॉड्यूल स्लीपर सेल के रूप में काम कर रहा था और हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के साथ-साथ परिवहन में भी शामिल था. वे अपने पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर सुरक्षाबलों पर कई ग्रेनेड हमले करने में भी शामिल थे. उनके पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. काकापोरा पुलिस स्टेशन में कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

हिज्बुल का कमांडर कुलगाम में ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में शनिवार को हिज्बुल मुजाहिदीन का एक नव-नियुक्त जिला कमांडर मारा गया. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अशमुजी इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में मिली गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया.

आतंकियों ने की अंधाधुंध फायरिंग

उन्होंने कहा, “अभियान के दौरान आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के पर्याप्त अवसर दिए गए, इसके बजाय उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए संयुक्त दलों ने उन्हें बचाया और सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया. गोलीबारी के बाद जवाबी कार्रवाई की गई, जिससे मुठभेड़ शुरू हुई.” उन्होंने कहा कि मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन का नवनियुक्त जिला कमांडर मुदासिर वागे मारा गया. वह कुलगाम के मालवान का निवासी था और उसका शव मुठभेड़ स्थल से बरामद कर लिया गया है.