Home National कारगिल विजय दिवस: कारगिल युद्ध के शहीदों को पीएम मोदी ने दी...

कारगिल विजय दिवस: कारगिल युद्ध के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

46
0
Prime Minister Narendra Modi, File Photo

जम्मू । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1999 में पकिस्तान के खिलाफ लड़े गए कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने ट्विटर पर पिछले साल के ‘मन की बात’ का एक हिस्सा साझा किया। इसमें उन्होंने कारगिल युद्ध के शहीदों को नमन किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, हम वीर शहीदों के बलिदान और उनकी वीरता को याद करते हैं।

उन्होंने लिखा- ‘आज, कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान गंवाई. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरित करती है।

 

बता दें कि हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस का आयोजन किया जाता है। ये वही दिन है, जब भारतीय सेना ने कारगिल में अपनी सभी चौकियों को वापस पा लिया था, जिनपर पाकिस्तान की सेना ने कब्जा किया था। ये लड़ाई जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में साल 1999 में मई से जुलाई के बीच हुई थी। पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जानकारी दिए बिना तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने कारगिल में घुसपैठ करवाई थी। कारगिल विजय दिवस की आज 22वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्रास का दौरा करेंगे। यहां वे 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों द्वारा दिखाए गये अदम्य साहस एवं उनके द्वारा दिये गये सर्वोच्च बलिदान के प्रति कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। रक्षा प्रमुख (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत भी द्रास में कारगिल विजय दिवस समारोह में भाग लेंगे। कारगिल विजय दिवस की आज 22वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्रास का दौरा करेंगे। यहां वे 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों द्वारा दिखाए गये अदम्य साहस एवं उनके द्वारा दिये गये सर्वोच्च बलिदान के प्रति कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। रक्षा प्रमुख (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत भी द्रास में कारगिल विजय दिवस समारोह में भाग लेंगे।