Home National यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस जल्द जारी करेगी पहली लिस्ट, 48 उम्मीदवारों...

यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस जल्द जारी करेगी पहली लिस्ट, 48 उम्मीदवारों के नाम पर लगी मुहर

20
0

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 (UP Assemlby Elections 2022) के मद्देनजर कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की पहली बैठक की. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की अध्यक्षता में सीईसी की बैठक शनिवार शाम को 6 बजे से 7 बजे तक चली. इस बैठक में सीईसी के कई सदस्य, यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) और धीरज गुर्जर समेत अन्य सचिव वर्चुअल तौर पर बैठक में शामिल हुए. इस बैठक में यूपी चुनाव के लिए लगभग 48 उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग गई है.

यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की पहली लिस्ट

जानकारी के अनुसार, यूपी कांग्रेस ने करीब 50 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम सीईसी को चर्चा के लिए भेजे थे. सीईसी की बैठक में मुहर लगने के बाद पार्टी जल्द ही उम्मीदवारों का ऐलान करेगी. उम्मीद ये लगाई जा रही है कि इसी हफ्ते उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 को लेकर कांग्रेस पार्टी अपनी पहली लिस्ट जारी करेगी. हालांकि इस बीच उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने 40 फीसदी उम्मीदवार महिलाओं को बनाने का ऐलान कर दिया है.

ये भी पढ़ें- गृह मंत्री अमित शाह आज पाकिस्तान को देंगे कड़ा संदेश, LoC के पास युवाओं को करेंगे संबोधित

इससे पहले सितंबर में इस मसले पर स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य और राज्य सभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने दस जनपथ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी. जिसके बाद से ही सीईसी बैठक बुलाने की उम्मीद लगाई जा रही थी.

कांग्रेस के लिए चुनावी रणनीति बनाने में जुटी स्क्रीनिंग कमेटी

दरअसल बीते 17 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यूपी विधान सभा चुनाव 2022 से पहले स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया था. ये कमेटी यूपी विधान सभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का चयन और चुनावी रणनीति बनाने में जुटी है. कमेटी का अध्यक्ष जितेंद्र सिंह को बनाया गया है. वहीं दीपेंद्र हुड्डा और वर्षा गायकवाड़ को सदस्य बनाया गया है. पार्टी के अनुसार, जल्द ही स्क्रीनिंग कमेटी उम्मदीवारों के पैनल की लिस्ट बनाएगी. कई स्तर की प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों का चयन शनिवार को हुई इस बैठक में किया गया.

कांग्रेस ने महिलाओं के लिए किए बड़े ऐलान

गौरतलब है कि प्रियंका गांधी पिछले कुछ समय से उत्तर प्रदेश में बेहद सक्रिय हैं. उन्होंने 40 फीसदी उम्मीदवार महिलाओं को बनाने का ऐलान किया और साथ ही सरकार बनने पर महिलाओं को टेबलेट और स्कूटी देने का ऐलान किया.

ये भी पढ़ें- त्योहारों से पहले केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट, जारी की कोरोना एडवाइजरी

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 में अब कुछ ही महीनों का समय बचा है. राज्य में 2022 में चुनाव होने हैं ऐसे में कांग्रेस अपनी खोई हुई जमीन तलाशने में जुटी है. इसी सिलसिले में कांग्रेस पार्टी अभी से उम्मीदवारों के चयन के काम में जुट गई है.

LIVE TV