Home National कर्नाटक: बेंगलुरू में दो लोगों में कोविड का नया वैरिएंट AY.4.2 पाया...

कर्नाटक: बेंगलुरू में दो लोगों में कोविड का नया वैरिएंट AY.4.2 पाया गया, प्रशासन अलर्ट

3
0

Image Source : PTI
कर्नाटक: बेंगलुरू में दो लोगों में कोविड का नया वैरिएंट AY.4.2 पाया गया, प्रशासन अलर्ट

बेंगलुरु: एक तरफ कर्नाटक सरकार ने सोमवार से प्राइमरी स्कूल्स खोल दिए हैं, थियेटर और पब को 100 फीसदी खोलने का फैसला कर लिया है, त्योहार के सीज़न में बाजारों में भीड़ देखने को मिल रही है, शादी और दूसरे समारोह में लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है वहीं दूसरी ओर राज्य के सामने कोरोना वाइरस के एक नए वेरिएंट का संकट छाया हुआ है। एक्सपर्ट्स ने AY.4.2 नाम के कोरोना वाइरस के इस नए डेल्टा वेरिएंट को लेकर अलर्ट रहने को कहा है, क्योंकि वाइरस का ये नया वेरिएंट UK, रूस और चीन में कोरोना के थर्ड वेव का कारण बन रहा है।

इस वायरस के जिनोम सीक्वेंस के जरिये अब तक ये पता चल पाया है कि वाइरस के इस नए वेरिएंट से 2 लोग ग्रसित हुए हैं। आम तौर पर ये कहा जा रहा है कि ये वेरियंट UK से आया है लेकिन राजधानी बेंगलुरू में जिन 2 लोगों में वाइरस के AY.4.2 वेरिएंट की पुष्टि हुई है उनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। हालांकि बेंगलुरु महानगर निगम की टीम ने इन दोनों लोगों के सभी प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टेक्ट्स का कोविड टेस्ट करवा लिया है सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है लेकिन फिर भी इन सभी पर नज़र रखी जा रही है।

BBMP कमिश्नर गौरव गुप्ता का कहना है कि महकमा इस नए वेरिएंट को लेकर सतर्क है इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट हो जाने की जरूरत है, इसकी बड़ी वजह ये है कि इस नए वेरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन ज्यादा प्रभावी नहीं है, लोगों ने अगर कोताही दिखाई तो कोविड AY 4.2 वेरिएंट और इससे पनपने वाले दूसरे म्यूटेंट राज्य में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकते हैं।

फिलहाल राज्य सरकार इस नए वेरिएंट को लेकर आश्वस्त है कि इससे लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी, सरकार का कहना है कि ट्रेकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट से जुड़े सभी तंत्र पूरी तरह सक्रिय हैं इसीलिए इस चुनौती से लड़ने की तैयारी पूरी है।