Home Bhopal खरगोन दंगे का आरोपी इंदौर से गिरफ्तार, रासुका की कार्रवाई; पत्थरबाजों को...

खरगोन दंगे का आरोपी इंदौर से गिरफ्तार, रासुका की कार्रवाई; पत्थरबाजों को दे रहा था निर्देश

29
0
Demo Pic

इंदौर/ भोपाल। खरगोन दंगे में शामिल आरोपी फिरोज उर्फ सेजू को पुलिस ने इंदौर के चंदन नगर से गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई है। खरगोन के प्रभारी एसपी रोहित काशवानी और आईपीएस अंकित जायसवाल ने बताया कि सेजू उर्फ फिरोज निवासी तवड़ी मोहल्ला पान दुकान चलाता है। उपद्रव के दौरान वह अपने मकान की छत पर खड़े होकर पत्थरबाजों को दिशा-निर्देश दे रहा था। उसका वीडियो भी सामने आया था। सेजू के खिलाफ पहले भी केस दर्ज हैं।

 

उधर, उपद्रव के दौरान गंभीर घायल होने से मृत इदरेश के मामले में पुलिस ने आठ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इनमें से पांच की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस ने बताया कि उपद्रव मामले में अब तक 64 केस दर्ज किए गए हैं। इनमें 168 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। तीन के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई है।

 

सेजू उर्फ फिरोज पान की दुकान चलाता है।
फिरोज उर्फ सेजू पान की दुकान चलाता है।

बुलडोजर कार्रवाई पर लगी याचिका खारिज

प्रदेश में जारी बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ लगी याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट का तर्क है कि याचिकाकर्ता का न तो पीड़ित और न पीड़ित से सीधा संबंध है, इसलिए मामला सुनवाई योग्य नहीं है। गुरुवार को चीफ जस्टिस रवि मलिमठ और जस्टिस पीके कौरव की डिवीजन बेंच ने तर्कों के साथ याचिका निरस्त कर दी। बेंच ने कहा कि अगर किसी पीड़ित के साथ गलत हो रहा है, तो वे खुद सामने आकर न्यायिक प्रक्रिया अपनाएं। कोर्ट में वकील अमिताभ गुप्ता ने याचिका दायर की थी। तर्क था कि सरकार की बुलडोजर कार्रवाई से मौलिक अधिकारों का हनन और लोगों में भय का माहौल होने की बता कही थी।

मामले में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि दंगाइयों के खिलाफ की गई कार्रवाई नियमों के तहत की गई है। कानून के दायरे में रहकर कार्रवाई कर रहे हैं। अब कोर्ट ने भी कह दिया, हमने जो कार्रवाई की है, वो सही है। इससे बाकी लोग समझ लें कि अगर दंगा करेंगे, पत्थर फेंकेंगे, अतिक्रमण करेंगे तो बुलडोजर चलाई जाएगी। मुस्लिम वर्ग को निशाना बनाए जाने के सवाल पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि वो जाति धर्म के हिसाब से देखते हों, हम तो सब चीज कानून के हिसाब से करते हैं।