Home Fashion Strawberry Facepack | स्ट्रॉबेरी से पाएं दमकता चेहरा, जानें इसके फायदे

Strawberry Facepack | स्ट्रॉबेरी से पाएं दमकता चेहरा, जानें इसके फायदे

70
0

स्ट्रॉबेरी से पाएं दमकता चेहरा, जानें इसके फायदे

-सीमा कुमारी 

‘स्ट्रॉबेरी’ एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरी जितनी खूबसूरत लगती है खाने में उतनी ही स्वादिष्ट भी होती है। स्ट्रॉबेरी के गुणों की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन- C पाई जाती है। स्ट्रॉबेरी सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। स्ट्रॉबेरी से चेहरे के कील-मुहांसों और डेड स्किन से मुक्ति मिलती है। इतनी गुणकारी संट्रॉबेरी का सेवन आप चेहरे पर पैक बनाकर कर सकती है। आइए जानें ‘ स्ट्रॉबेरी’ का पैक घर में कैसे तैयार करें।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार,  स्ट्रॉबेरी और नींबू का मास्क पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है। चेहरे पर काले धब्बे और सनटैन हटाने के लिए भी आप स्ट्रॉबेरी और नींबू के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए ब्लेंडर में कुछ स्ट्रॉबेरी का बारीक पेस्ट बना लें या चम्मच से अच्छी तरह मैश कर लें. आधे नींबू के रस को मिलाएं, इसका नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

दलिया और स्ट्रॉबेरी का पैक – यह डेमेज स्किन को रिपेयर करता है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी लें और उसमें एक चम्मच ओटमील डालें फिर मिक्सर में चलाएं। इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन तक पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और कुछ देर सूखने दें। इसके बाद इसे स्क्रब करते हुए चेहरे से निकाल दें और चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से चेहरा ग्लो करेगा साथ ही स्किन की क्षति भी पूरी होगी।

ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी और दही के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा फ्रेश और हाइड्रेटेड महसूस करती है. इस फेस को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी प्यूरी को दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. तैलीय त्वचा के लिए दही के स्थान पर ताजी क्रीम का इस्तेमाल करें. फेस मास्क लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. इस फेस मास्क को बाद में इस्तेमाल करने के लिए रेफ्रिजरेट भी किया जा सकता है |