Home Fashion Skin Care Tips | ऐसे करें चेहरे की देखभाल, त्वचा हमेशा रहेगी...

Skin Care Tips | ऐसे करें चेहरे की देखभाल, त्वचा हमेशा रहेगी तरोताजा

37
0
Skin Care Tips | ऐसे करें चेहरे की देखभाल, त्वचा हमेशा रहेगी तरोताजा

File photo

-सीमा कुमारी

आज की भागदौड़ लाइफस्टाइल, गलत खान पान, प्रदूषण न केवल फेफड़े और दिल को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि स्किन को भी प्रभावित करता है। वहीं प्रदूषण की चपेट में आकर स्किन समय से पहले बूढ़ी होने लगती है। ऐसे में आप दिन में चार से 6 गिलास पानी पीकर और फेस पैक लगाकर प्रदूषण से काफी हद तक बचाव कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानें कि, आपको अपनी स्किन की केयर के लिए कौन सा फेस पैक यूज करना चाहिए।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, सोने पहले चेहरा जरूर धोएं, ताकि दिनभर की जमा धूल साफ हो जाए। वहीं, इसके बाद अपने चेहरे पर क्रीम जरूर लगाएं। बाहर जाते वक्त चेहरे पर स्कार्फ या फिर मास्क पहनें।

यह भी पढ़ें

कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लेकर 20 सेकंड तक अपने चेहरे पर रगड़ें। इसमें नैचुरल एंजाइम पाया जाता है, जो चेहरे के कालेपन को दूर कर देता है। वहीं, प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को दूर करने के लिए चॉकलेट फेसपैक भी फायदेमंद होता है।

गुलाबजल भी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। इससे स्किन की रौनक बढ़ती है।

छोटे चम्मच चंदन पाउडर में नीम और तुलसी की पिसी पत्तियां मिला लें। इससें हल्दी और पानी मिला लें। इसके बाद चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धो लें।

चेहरे पर बर्फ रगड़ने से भी स्किन की रौनक बढ़ती है। चेहरे पर बर्फ रगड़ने से उसके छोटे-छोटे पोर्स कस जाते हैं और लालिमा खत्म होने लगती है। इसके अलावा, एलोवेरा का इस्तेमाल भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है।