Home Fashion Neem Benefits | इस चीज से सर्दियों में काली नहीं पड़ेगी स्किन,...

Neem Benefits | इस चीज से सर्दियों में काली नहीं पड़ेगी स्किन, बाल भी होंगे शाइनी

13
0
Neem Benefits | इस चीज से सर्दियों में काली नहीं पड़ेगी स्किन, बाल भी होंगे शाइनी

-सीमा कुमारी 

सदियों से ‘नीम’ का प्रयोग कई बीमारियों के लिए होता आ रहा है।क्योंकि ‘नीम’ में कई पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे- विटामिन ई-सी, कैरोटीनॉयड, लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और पामिटिक एसिड आदि। जो स्किन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करते हैं। नीम को तीन अलग-अलग रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है: पेस्ट, पाउडर और तेल। इन सभी का उपयोग त्वचा, बाल, चेहरे के लिए किया जा सकता है। आइए जानें स्किन और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है ‘नीम’…

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एंटीऑक्सीडेंट, मॉइस्चराइजिंग ट्राइग्लिसराइड्स और विटामिन ई से भरपूर नीम झुर्रियों, फाइन लाइन्स और काले धब्बों को कम करते हैं। साथ ही इससे त्वचा में कसावट भी आती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करना स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

नीम के तेल में सिर की जुओं को मारने की क्षमता होती है। अध्ययन के मुताबिक, नीम तेल या शैंपू 20 मिनट के अंदर जूंओं को मार सकता है। इसमें मौजूद कीटनाशक एजेंट जूं के विकास और प्रजनन को रोकने में भी कारगार है।

यह भी पढ़ें

नीम तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गंजेपन को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा नीम के पानी से सिर धोने पर बालों का झड़ना बंद होता है और वो लंबे व मजबूत होते हैं।

नीम पैक एक्सफोलीएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह ना सिर्फ पोर्स को साफ करता है बल्कि इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी दूर होती है।