Home Fashion Karwa Chauth 2021 | ‘करवा चौथ’ के लिए घर पर ही करें...

Karwa Chauth 2021 | ‘करवा चौथ’ के लिए घर पर ही करें स्पेशल फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

9
0
Karwa Chauth 2021 | 'करवा चौथ' के लिए घर पर ही करें स्पेशल फेशियल, चमक उठेगा चेहरा

-सीमा कुमारी

अखंड सुहाग का प्रतीक ‘करवा चौथ’ (Karwa Chauth 2021) आने वाला है। इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर,अगले रविवार,को मनाया जाएगा। हर महिला चाहती है कि ‘करवा चौथ’ के दिन वह इतनी खूबसूरत दिखे कि उसके पति की आंखें उसी पर टिकी रहे। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं करवा चौथ के कई दिनों पहले से ही  पार्लर में जाकर ब्‍लीच और फेशियल आदि करवाती हैं। लेकिन ऐसे में आप होममेड फेस पैक की मदद पार्लर जैसा दमकता चेहरा पा सकती हैं। आइए जानें घर पर ही स्पेशल फेशियल करने का आसान तरीका –

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फेशियल करने से पहले चेहरे की क्‍लीजिंग करनी बहुत जरूरी। इससे चेहरे के पोर्स में छुपी गंदगी, तेल और ब्‍लैक हेड्स निकल जाएंगे। इस स्‍टेप को करने के लिये सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर के उसका रस निकालें। फिर उसमें टमाटर का रस मिलाएं। अब इसे कॉटन पैड की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं।

यह भी पढ़ें

चेहरे की स्‍क्रबिंग के लिए थोड़ी सी सफेद चीनी लें और उसमें थोड़ा सा आलू और टमाटर का रस मिलाएं। चीनी हमारे चेहरे के ब्‍लैक स्‍पॉट को क्‍लीन करती है। अब इस पेस्‍ट से अपने चेहरे की हल्‍की-हल्‍की मसाज करें।

चेहरे की स्‍क्रबिंग करने के बाद आप अपने चेहरे के लिए मसाजिंग जेल बनाएं। इस जेल को बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा एलोवेरा जेल, टमाटर का पेस्‍ट और आलू का रस मिलाएं। एलोवेरा जेल हमारी स्‍किन को काफी ज्‍यादा फायदा पहुंचाता है। इससे मुंहासों के दाग-धब्‍बे और कालापन दूर होता है और चेहरे पर नैचरल ग्‍लो आता है।

गुलाब के पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं। यह त्वचा को नरम और स्वस्थ बनाता है। फिर इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। करवा चौथ पर आपकी स्किन चमक उठेगी।

इन सामान्य घरेलू नुस्खों की मदद से आप घर पर पार्लर जैसा दमकता चेहरा पा सकते हैं।