Home Fashion फ़ैशन – ब्यूटी | ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से पाए बेदाग़ त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटी | ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से पाए बेदाग़ त्वचा

119
0

File Photo

File Photo

-सीमा कुमारी 

ऑलिव ऑयल (Olive Oil)  का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ ये स्किन के लिए  बेहद फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि ऑलिव ऑयल  यानी  जैतून का तेल  या  कैस्टर ऑयल नेचुरल तरीके से स्किन को चमकदार बनाता  है । स्किन को हाइड्रेट करके उसमें कसाव पैदा करता है। इससे स्किन जवां दिखने लगती है और दमकने लगती है।  इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रैडिकल्‍स से बचाने में भी मदद करते हैं। आइए जानें ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे के बारे में –

  • जैतून का तेल और दही- यह फेस पैक हर प्रकार की स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।  इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और दो बड़े चम्मच दही लें. अब इसे अच्छे से मिक्स करते हुए फाइन पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से 2 मिनट तक मसाज करें. ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इसे हफ्ते में 1-2 बात तक इस्तेमाल कर सकते हैं. जैतून के तेल और दही से बना पैक चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को भगाने में कारगर है।

यह भी पढ़ें

  • ऑलिव ऑयर और खीरा- इस फेस पैक को भी सभी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये पैक बनाने के लिए आधा खीरा लें और उसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें।  अब इसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल और मिल्क डालकर पेस्ट बना लें।  चेहरे को साफ करें और खीरे से बना ये पैक चेहरे पर लगा लें. 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें. खीरा आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाएगा और त्वचा को निखारने में मदद करेगा. वहीं पैक में मौजूद जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो कि झाइयों को कम करेगा. पैक के नतीजे देखने के लिए इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।