Home Dharm Shardiya Navratri 2021: Mother Durga is pleased to bring these things home...

Shardiya Navratri 2021: Mother Durga is pleased to bring these things home in Navratri – Astrology in Hindi

27
0


हर साल छह महीने के अंतराल में नवरात्रि आते हैं। आश्विन मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से आरंभ होने वाले नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहा जाता है। इस साल शारदीय नवरात्रि 07 अक्टूबर 2021 से प्रारंभ हो रहे हैं। इस दौरान माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाएगी। 14 अक्टूबर को नवमी तिथि में कन्या पूजन के साथ नवरात्रि का समापन होगा। मां दुर्गा की उपासना के लिए नवरात्रि के दिनों को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस दौरान घर पर कुछ चीजों के लाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं।

1. मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर- मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की प्रतिमा लाकर स्थापित करनी चाहिए। ध्यान रहे कि मां लक्ष्मी की प्रतिमा ऐसी हो जिस पर वे कमल के आसन पर विराजमान हो और उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हो। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

मां दुर्गा के आगमन और प्रस्थान की ये हैं सवारी, नोट कर लें घटस्थापना विधि और समय

2. चांदी का सिक्का- घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए नवरात्रि के दिनों में चांदी का सिक्का लाना बहुत शुभ माना जाता है। सिक्के पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा बने हुए हों तो और शुभ माना जाता है।

3. श्रृंगार का सामान– नवरात्रि के दौरान श्रृंगार का सामान लाकर पूजा स्थल पर रखना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं। जिससे घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है।

अक्टूबर में इन राशि वालों की मजबूत होगी आर्थिक स्थिति, होगा अचानक धन लाभ

4. तुलसी का पौधा- हिंदी धर्म में तुलसी का पौधा बेहद शुभ माना जाता है। अगर आपके घर पर तुलसी का पौधा नहीं है, तो उसे नवरात्रि के दौरान लाना शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे पर प्रतिदिन दीपक जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है। 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।