Home Dharm इस दिन बिना मुहूर्त विवाह, जानिए कौन से हैं ये दिन

इस दिन बिना मुहूर्त विवाह, जानिए कौन से हैं ये दिन

10
0

लंबे समय बाद 14 नवंबर से एक बार फिर विवाह मुहूर्त शुरू होने जा रहे हैं। प्रतिवर्ष देवशयनी एकादशी से और देवोत्थान एकादशी तक चार महीने तक चातुर्मास की अवधि होती है और इस दौरान सभी शुभ कार्य एवं विवाह वर्जित रहते हैं। इस साल देवोत्थान एकादशी 14 नवंबर को रविवार के दिन है। हालांकि देवोत्थान एकादशी का कोई शास्त्रीय विवाह मुहूर्त नहीं है, लेकिन देवोत्थान एकादशी,भडरिया नवमी, अक्षय तृतीया, फुलैरा दूज और बसंत पंचमी ये सभी अनबूझ वैवाहिक मुहूर्त माने जाते हैं। यदि किसी युवक-युवती का विवाह मुहूर्त नहीं निकल पा रहा है तो इन पांच अनबूझ वैवाहिक मुहूर्त में शादी की जा सकती है। 

Amla Navami Vrat 2021: बेटों से जुड़ी है आंवला नवमी की कहानी, यहां पढ़ें

शास्त्रों के अनुसार वृश्चिक सक्रांति में ही विवाह मुहूर्त आरंभ होते हैं और यह16 नवंबर को आएगी। इस बार नवंबर और दिसंबर में कुल शास्त्रीय 14 विवाह मुहूर्त हैं जिसमें नवंबर में छह और दिसंबर में आठ मुहूर्त शामिल हैं। इस महीने 16, 20, 21, 28, 29 और 30 नवंबर को विवाह मुहूर्त रहेंगे। दिसंबर में एक, दो, सात, आठ, नौ, 11, 12 एवं 13 दिसंबर को विवाह के शास्त्रीय मुहूर्त रहेंगे। ऐसे में नवंबर और दिसंबर में देवोत्थान एकादशी के अलावा विवाह के 14 शास्त्रीय मुहूर्त रहेंगे। 
(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)